Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

टाक्टे तूफान ने बदला उत्तर प्रदेश का मौसम, तेज बारिश ने दी मई की गर्मी से राहत….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। मई की भीषण गर्मी में टाक्टे तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार सुबह हुई झमाझम बारिश ने प्रदेशवासियों को राहत दी है। राजधानी लखनऊ समेत जिलों में तड़के ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। रिमझिम शुरू हुई बारिश ने गति पकड़ी और मौसम को खुशनुमा बना दिया। मौसम विभाग की माने तो बुधवार का पूरा दिन बारिश के बीच ही गुजरेगा। वहीं गुरुवार को भी बारिश के आसार बने हुए हैं।

जिलों में मौसम का अलर्ट जारी मौसम विभाग ने लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी और प्रयागराज के आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को भारी बारिश की आशंका है। साथ ही सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़ और अमरोहा में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी आंधी आ सकती है। इन इलाकों में गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ने की उम्मीद है। 20 मई को भी मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, अयोध्या और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की आशंका है। वहीं तेज हवाओं के साथ सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

एक दिन पहले से ही मौसम ने बदली थी करवट लखनऊ में मंगलवार सुबह से ही आंशिक बदली थी। जिसके चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 9.3 डिग्री कम 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में 1.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। दक्षिण पूर्वी हवाओं के चलते वातावरण में नमी बनी हुई है। आद्र्रता 86 प्रतिशत रिकॉर्ड हुई। बारिश के चलते अगले दो.तीन दिन मौसम नरम रहेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *