Saturday, April 27, 2024
आगराआजमगढ़इलाहाबादउत्तर-प्रदेशकानपुरगाजीपुरगोरखपुरचंदौलीजौनपुरदेवरियाबरेलीबलियाभदोहीमऊमिर्जापुरमेरठ

प्रदेश में पंचायत चुनाव के तारीखों का हुआ ऐलान ,, चार चरणों में होगा चुनाव इस – इस तारीख को होगा,, मतगणना होगा 2 भी को

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रदेश में गांव की सरकार बनाने का इंतजार समाप्त हो गया है। प्रदेश में चार चरणों में 15 अप्रैल से मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को मतदान की तारीखों का एलान कर दिया है।

इसी के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश में चार चरण में 15, 19, 26 तथा 29 अप्रैल को मतदान होगा। इसके बाद दो मई को होगी मतों की गणना होगी। दो मई से बाद से गांव की सरकार का काम शुरू होगा, जोकि 25 दिसंबर से बंद है। सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। 2 मई को मतगणना होगी। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।

प्रदेश में कल यानी शनिवार से नामांकन पत्रों का विक्रय होगा। पहले चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन तीन और चार अप्रैल को होगा। दूसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन सात और आठ अप्रैल को होगा। तीसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 13 और 15 अप्रैल को होगा। चौथे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 17 और 18 अप्रैल को होगा।

प्रदेश में पहले चरण में 15 अप्रैल को 18 जिलों में मतदान होगा। इनमें 15 अप्रैल को बरेली, सहारनपुर, झांसी, श्रावसती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, गाजियाबाद, रामपुर, हाथरस, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, रायबरेली, भदोही, जौनपुर, महोबा, अयोध्या व हरदोई में मतदान होगा।

दूसरे चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। 19 को मुजफ्फरनगर, बागपत, नोएडा, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट व प्रतापगढ़ में मतदान होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *