Saturday, April 27, 2024
नई दिल्ली

सरकार ने नेपाल और भूटान की सीमाओं के त्रिकोणीय क्षेत्र को मजबूत करने के लिए 12 नई एसएसबी बटालियनें को दी मंजूरी…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्‍ली। सरकार ने भूटान और तिब्बत को जोड़ने वाले सिक्किम में त्रिकोणीय क्षेत्र सहित इन मोर्चों पर किलेबंदी करने के लिए नेपाल और भूटान की सीमा पर 13,000 से अधिक जवानों को शामिल करते हुए एक दर्जन ताजा एसएसबी बटालियन को मंजूरी दी है।

हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीमा बल के लिए एक नए क्षेत्र का निर्माण करने से इंकार किया है। इसने लगभग 5.6 बटालियन के संचालन के लिए जिम्मेदार एसएसबी को तीन नए क्षेत्रों में से एक बनाने की अनुमति दी है। यह दिल्ली.एनसीआर क्षेत्र में आते हैं। सशस्त्र सीमा बल ;एसएसबी लगभग 90,000 कर्मियों की अनुमानित शक्ति के साथ नेपाल 1,751 किमी और भूटान 699 किमी के साथ खुली भारतीय सीमा की रक्षा करने के लिए नामित सुरक्षा बल है।

एसएसबी के महानिदेशक डीजी कुमार राजेश चंद्रा ने बताया कि 12 नई बटालियनों की तैनाती अगले चार वर्षों में चरणबद्ध तरीके से होगी। प्रत्येक चरण में तीन इकाइयों को तैनात किया जाएगा। एसएसबी के लिए नई बटालियनों और प्रतिष्ठानों को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान करना बहुत सहायक है। नए जवानों की तैनाती यह सुनिश्चित करेगी कि सीमा सुरक्षा मजबूत हो।

एसएसबी प्रमुख ने कहा कि सरकार ने नेपाल सीमा के साथ चार आईसीपी ;एकीकृत चेक पोस्ट पर तैनाती के लिए एसएसबी को कुल 548 पद स्वीकृत किए हैं। जिनमें से दो पहले से ही जोगबनी और रक्सौल बिहार में दोनों में चालू हैं। चंद्रा ने कहा कि हम गृह मंत्रालय के शुक्रगुजार हैं क्योंकि यह आदेश ऐसे समय में आया है। जब कोई नया पद सृजित नहीं किया जा रहा है। हम नई स्वीकृतियों को और लागू करने की प्रक्रिया में हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *