Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: विधायक ने कहा इस थाना का कांड, अद्वितीय कांड था, जिसमें थानेदार एवं तीन सिपाहियों की मृत्यु हो गई………मंत्री ने कहा यह कार्य संभव नहीं है लेकिन गंगा में जौ बोने का काम किया हमारे

चंदौली/ पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क
गुरुवार को शासन के निर्देश पर चौरी चौरा शताब्दी समारोह का शुभारम्भ प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इससे प्रभारी मंत्री के साथ साथ जनप्रतिनिधि एवं जिलाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारियों ने क्रांतिवीरों हीरा सिंह, रघुनाथ सिंह व महगूँ सिंह के मुर्ति पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए माल्यार्पण किया गया। माल्यार्पण के पश्चात् एन0सी0सी0, एन0एस0एस0 एवं स्काउट सहित 40-40 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकालते हुये वन्दे मातरम् गायन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वही प्रभारी मंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उस समय ब्रिटिश शासन को भगाने के लिए देश के नौजवानों ने मन बना लिया था। कहा कि देश को आजाद कराना है तो ब्रिटिश शासन को भगाना है इस संकल्प लिया था।


कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने भारत के विभिन्न अंग कश्मीर मे धारा 370 को समाप्त करके ऐतिहासिक कार्य किया गया है, लोग कहते थे यह कार्य संभव नहीं है लेकिन गंगा में जौ बोने का काम मा0 प्रधानमंत्री जी ने किया। जम्मू कश्मीर में हुए बदलाव को लेकर वीर सपूतों के सपना को मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वतंत्र भारत के इतिहास में अपने बलिदान सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि का कार्य किया।

मंत्री  ने बताया कि देश आत्मनिर्भर भारत कैसे बने, देश के किसानों की आय दोगुनी कैसे हो, समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराकर किसानों को मजबूत कराने के उद्देश्य, सड़क का चौड़ीकरण, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से मिले, निर्बाध बिजली मिले इसके लिए निरंतर ऐतिहासिक कदम लिया जा रहा है।


कहा कि निराश्रित महिलाओं के बेहतर जीवन शैली को सुधारने के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना की घोषणा की इसके साथ शहीदों के नाम से सड़क, स्मारक, शहीदों के नाम से बड़े-बड़े सड़कों के निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है ताकि उनके बलिदान को जन्म जन्मांतर तक भूला नहीं जा सके शहीदों ने देश को स्वतंत्र कराने में अहम भूमिका निभाई है।

माननीय विधायक श्री सुशील सिंह द्वारा संबोधन के दौरान बताया धानापुर थाना कांड 1942 अद्वितीय कांड था यहां पुलिस एवं स्वाधीनता के दीवारों से आमने-सामने युद्ध हुआ जिसमें थानेदार एवं तीन सिपाहियों की मृत्यु हो गई  जिनमें थाने के कुर्सी मेज के साथ जला दिया गया अधजली लाशों को बोरे में भरकर गंगा में प्रवाहित कर दिया गया उक्त कांड में तीन क्रांतिवीर हीरा सिंह, रघुनाथ सिंह व महंगू सिंह को भी प्राणों की आहुति देनी पड़ी।
इसके पश्चात पूर्वान्ह 11.00 बजे धानापुर शहीद स्मारक स्थल पर सूचना विभाग द्वारा लगाये गए एलईडी बैन के माध्यम से चौरी चौरा शताब्दी समारोह का शुभारम्भ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सजीव प्रसारण देखा गया, जिसमें पीएम व सीएम के उद्बोधन को सुना गया।

इस दौरान जिलाधिकारी संजीव सिंह, एसपी अमित कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, सीडीओ अजितेंद नारायण सहित स्वंतत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन के साथ साथ विभिन्न स्कूलों के छात्रों मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *