Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः सभी मतदाता बने सशक्त, सतर्क सुरक्षित व जागरूक-जिलाधिकारी

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मतदाता होने पर गर्व करें मतदान के लिए तैयार

चंदौली। गुरुवार को जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में आगामी 25 जनवरी को ग्यारहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने के संबंध में बैठक हुई। उन्होनें कहा कि जनपद तथा बूथ स्तर पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा। कार्यक्रम आयोजन के समय कोविड 19 महामारी की रोकथाम के संबंध में सोशल डिस्टेसिंग, मास्क सहित अन्य बचाव हेतु सुरक्षा सावधानियों के संबंध में भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा समय समय पर निर्गत निर्देशों का अनुपालन अवश्य सुनिश्चत किया जाय। कहा कि सभी कार्यालयाध्यक्षाें मतदाता दिवस के दिन अपने अपने कार्यालय में सभी कर्मचारियों को पूर्वान्ह 11ः00 बजे शपथ दिलायेगें। कहा कि आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक बूथ पर तथा विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने आये मतदाताओं द्वारा भी पूर्वान्ह 11ः00 बजे शपथ दिलायी जाय।
श्री सिंह ने कहा कि मतदाता दिवस के दिन कालेजों तथा महाविद्यालयों में अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं की सहभागिता हो। इसके लिए छात्रध्छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाने के साथ साथ स्कूल, कालेजों में प्रभात फेरी, स्लोगन, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, स्किट्स प्रतियोगिता, आॅनलाईन प्रतियोगिता, गतिविधियों आदि का आयोजन किया जाय। इसके लिए सभी कालेजों के प्रधानाचार्यो के साथ बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर लें। उन्होनें सभी बीएलओ द्वारा बूथों पर निर्वाचक सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा वीआरसी पर तथा जिला मुख्यालय पर शपथ ग्रहण कराकर उसके फोटोग्राफ्स एवं वीडियो जनपद की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिये। कहा कि कार्यक्रम में जो लोग नये मतदाता बने है उनको फोटो पहचान पत्र के साथ आयोग द्वारा पूर्व निर्धारित बैज लोगों के साथ भी दिया जाय।


जिसका स्लोगन मतदाता होने पर गर्व करे मतदान के लिए तैयार सभी मतदाता बनेः सशक्त सतर्क, सुरक्षित एवं जागरूक है। कहा कि मतदाता दिवस के दिन सिविल सोसाईटीजए नेहरू युवा केन्द्र संगठनए एनएसएस के स्वीप कोआर्डिनेटर, एनसीसी तथा भारत स्काउट एण्ड गाइड के वालेन्टियर्स द्वारा भी प्रतिभाग कराया जाना सुनिश्चित करें। कहा कि आयोग द्वारा मतदाताओं को आसानी से सूचना उपलब्ध कराये जाने हेतु राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 के अवसर पर ईण्इपिक की शुरूआत की जायेगी। नये निर्वाचकों को उनके साधारण इपिक के साथण्साथ ईण्इपिक जारी किया जायेगा।युवा मतदाता महोत्सव का आयोजन कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जायेगा। कहा कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य करने वाले बीएलओ को जनपद स्तर पर सम्मानित पुरस्कृत किया जायेगा। कहा कि महिलाओं की सहभागिता हेतु जागरूकता लाने के लिए आशाए महिला स्वयं सहायता समूहए महिला आईकाॅन आदि की सहभागिता सुनिश्चित किया जाय। कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों का मतदाता सूची में नाम बढ़ाये जाने हेतु स्पेशल कैम्प का आयोजन किया जाये तथा दिव्यांगजन एप को लोकप्रिय बनाने के साथ दिव्यांगजनों के लिए कार्यरत विश्वसनीय स्वयं सेवी संगठनों तथा सम्प्रेषण के विभिन्न माध्यमों के जरिए उन तक पहुॅंच स्थापित किया जाये। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदाता दिवस को सफल बनाने के लिए सभी लोग आपसी ताल मेल बनाकर पूरे मनोयोग के साथ काम करे। बैठक में अपर जिलाधिकारी, सभी उपजिलाधिकारी विद्यालयों के प्रधानाचार्यगण, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, स्वीप के ब्राण्ड अम्बेसडर राकेश रोशन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *