Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

घर के बाहर सो रहे परिवार पर गिरी तार , मां और बेटा-बेटी की मौत; तीन झुलसे—- पुलिस ने जेई, एसडीओ, अधिशासी अभियंता व एसएसओ पर किया मुकदमा

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

जिला बदायूं के बिसौली में बृहस्पतिवार रात डीपी यादव रोड कॉलोनी में हाईटेंशन लाइन टूटकर गिरने से महिला और उसके बेटा-बेटी की मौत हो गई, जबकि पति समेत तीन लोग झुलस गए। गर्मी होने की वजह से परिवार के लोग घर के बाहर सीसी रोड पर चारपाई डालकर सो रहे थे। हादसे के बाद कॉलोनी में चीख-पुकार मच गई। इसकी सूचना पर रात में ही पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घोर लापरवाही मानते हुए पुलिस ने पावर कॉरपोरेशन के अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

 

हादसा रात करीब एक बजे हुआ। उस दौरान डीपी यादव रोड कॉलोनी निवासी साजिद (57), उनके बेटे अल्लू (25), आनिफ (12), बेटी निक्की (22), पत्नी इशरत बी उर्फ खिल्लो (55) घर के बाहर सीसी रोड पर लाइन से चारपाई डालकर सो रहे थे। कॉलोनी वासियों के मुताबिक रात में ज्यादा ही गर्मी थी। बिजली भी बार बार ट्रिपिंग कर रही थी। इससे कॉलोनी के अधिकतर लोगों ने घर के बाहर ही चारपाई डाल ली थी।

उनकी कॉलोनी में पड़ी हाईटेंशन लाइन काफी जर्जर थी। कई बार लोग पावर कॉरपोरेशन के अधिकारियों से उसकी शिकायत कर चुके थे लेकिन अधिकारियों ने लाइन नहीं बदलवाई और न ही मौके पर आकर उसकी जांच की। रात करीब एक बजे जब लाइट आई तो अचानक हाईटेंशन लाइन टूटकर गिर गई, जिसकी चपेट में आने से अल्लू, निक्की और इशरत बी की मौके पर मौत हो गई, जबकि साजिद और आनिफ गंभीर रूप से झुलस गए।

 

बचाने के प्रयास में साजिद का भाई झुलसा 

हादसे के बाद कॉलोनी में चीख-पुकार मच गई। शोर सुनकर बराबर वाले घर से निकलकर आए साजिद के भाई असलम (50) ने उन्हें बचाने का प्रयास किया लेकिन वह भी झुलस गया। कुछ लोगों ने विद्युत उपकेंद्र के कर्मचारियों को सूचना देनी चाही लेकिन कॉल रिसीव नहीं हुई। इससे लोग 500 मीटर दूर उपकेंद्र दौड़कर पहुंचे। तब उन्होंने आपूर्ति बंद कराई।

सूचना पर रात में ही एसडीएम कल्पना जायसवाल, सीओ सुनील कुमार और इंस्पेक्टर संजीव कुमार शुक्ला मौके पर पहुंच गए। उन्होंने झुलसे लोगों को तुरंत निजी अस्पताल भेजा, जहां से उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। परिवार के आरिफ खां ने अवर अभियंता मोहम्मद मियां कुरैशी, सहायक अभियंता रामगोपाल, अधिशासी अभियंता रामलाल और एसएसओ (सब स्टेशन ऑपरेटर) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *