Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में व‍िदेशी न‍िवेश से म‍िलेंगी सात लाख नौकरियां, अर्थव्यवस्था और रोजगार को म‍िलेगी रफ्तार……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारी.भरकम निवेश से आने वाले कुछ दिनों में नौकरियों की बहार ही बहार होगी। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से केवल विदेश से ही जो निवेश आ रहा है उससे ही सात लाख नौकरियां मिलेंगी। अब तक कुल निवेश प्रस्तावों की बात करें तो करीब पौने दो करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। जाहिर है प्रदेश में निवेश के यह आंकड़े अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के साथ ही नौकरियां और रोजगार देने में रिकार्ड बनाने जा रहे हैं।

दस से 12 फरवरी के बीच होने जा रही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले सरकार ने करीब 17 लाख करोड़ निवेश का लक्ष्य रखा था लेकिन इससे पहले ही 22 लाख करोड़ के प्रस्तावों से उम्मीदें सातवें आसमान पर हैं। सरकार ने विदेश से निवेश लाने की जो योजना बनाई थी उसने उम्मीद से अधिक परिणाम आया। सरकार के शीर्ष मंत्री और नौकरशाह विदेश में 21 शहरों में रोड शो कर सात लाख करोड़ से अधिक का निवेश लाने में सफल रहे। इतनी बड़े निवेश से नौकरियों की अपार संभावनाएं पैदा हुई हैं।

इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन यावर अली शाह का कहना है कि प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टीविटी और कारोबारी नीतियों को सुगम बनाने पर बहुत काम हुआ जिससे निवेशक आकर्षित हुए। अब लाखों नौकरियों और रोजगार के काफी अवसर हमारे सामने हैं। इंडो अमेरिकन चेंबर के निदेशक मुकेश सिंह का कहना है कि सरकार ने उद्योगों के लिए नीतियों में परिवर्तन किया जिसका असर देखा जा रहा है। एक्सप्रेस वे और हाइवे बन रहे हैंए जो यूपी के छोटे से छोटे जिले को जोड़ रहे हैं।

एयर कनेक्टीविटी भी आज हर बड़े शहर के लिए उपलब्ध है। यही वजह हैं जिससे विदेश से निवेश आ रहा है और नौकरियों की अपार संभावनाएं युवाओं के सामने हैं। यूपी इन्वेस्टर्स समिट के सीईओ अभिषेक प्रकाश का कहना है कि भारी भरकम निवेश से यूपी विकास के पथ पर सबसे तेज दौड़ने वाला प्रदेश बनेगा। सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, होटल, इंफ्रास्ट्रक्चर, पयर्टन, लाजिस्टिक के साथ आईटी और इलेक्ट्रानिक्स सहित कई अन्य क्षेत्रों में रोजगार और नौकरियों की अपार संभावनाएं पैदा होंगी। करीब पौने दो करोड़ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर होंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *