Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यहां 2 हजार के 400 नोटों से सजाया गया मां सरस्वती का सिंहासन, लोग देखकर रह गए हैरान……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

सीवान। बिहार के सीवान में बसंत पंचमी पर मां सरस्वती का अनोखे तरीके से स्वागत किया गया। बलेथा कदम मोड़ पर युवाओं द्वारा सरस्वती जी की मूर्ति की स्थापना की गयी थी। मूर्ति स्थापना में खास बात यह रही कि मूर्ति के सिंहासन को दो हजार रुपये के नोट से बनाया गया था। ये सिंहासन इलाके में चर्चा का विषय बना रहा। यह कार्यक्रम कदम मोड़ बलेथा के स्थानीय कुछ युवाओं ने आपस में चंदा इकठ्ठा कर किया गया है।

दो हजार के 400 नोटों से बना सिंहासन

पूजा समिति के सदस्य कृष्णा चौहान ने बताया कि युवाओं की मंडली हैण् इनके जरिए ही हर साल हमलोग मां सरस्वती को रख कर पूजा अर्चना करते हैं। इस बार सारे युवा वर्ग और अन्य लोगों की सहयोग से हमलोगों ने दो हज़ार रुपये के करीब 400 नोटों से मां का सिंहासन बनाया है। उन्होंने बताया कि मां के ही आशीर्वाद से हमलोग पढ़ाई भी करते हैं और रोजगार की वजह से कुछ आमदनी भी हो जाती है। इसलिए हम लोगों ने इस बार कुछ अलग करने का मन बनाया। कृष्णा ने यह भी बताया कि अगले साल इससे कुछ खास और अलग सिंहासन बनेगा। अगले साल मां का सिंहासन इससे भी हटकर बनाया जाएगा।

देखने के लिए दूर.दराज से पहुंचे लोग

मां सरस्वती के बने दो हज़ार के नोट के सिंहासन को देखने के लिए सिर्फ आस.पास के लोग नहीं बल्कि दूर.दराज के लोग भी पहुंचे। सभी ने दर्शन किए और मां का आशीर्वाद लिया। बलेथा कदम मोड़ के युवाओं ने नोट से सिंहासन बना कर खूब वाहवाही लूटी है। पूरे इलाके के लोगों में ये चर्चा का विषय बना हुआ है। बता दें कि 26 जनवरी को बसंत पंचमी था। उस दिन मां सरस्वती की देश भर में पूजा.अर्चना की गई। कई जगह मूर्ति विसर्जन हो रहे तो कहीं होने बाकी हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *