Saturday, April 27, 2024
नई दिल्ली

कश्मीरी हिंदू लड़की की शादी में मुस्लिमों ने किया सहयोग, बारात के स्वागत में खड़ा था पूरा गांव……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

श्रीनगर। श्रीनगर.लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित गांदरबल से ऊपरी हिस्से में स्थित लार में गत मंगलवार को जश्न का माहौल था। बड़गाम से बारात आ रही थी और उसका स्वागत करने के लिए गांव की औरतें बाहर खड़ी और बुनवन गा रही थी। शादी थी मीनू कुमारी की, जिसके पिता पंडित मोहन लाल का काफी समय पहले देहांत हो गया था। गांव में शायद ही कोई ऐसा मुस्लिम घर था, जो शादी में शरीक नहीं था। क्या औरतें और क्या मर्दए कोई बारातियों के लिए दावत का प्रबंध कर रहा था तो कोई दुल्हन की विदाई के लिए डोली सजा रहा था।

बड़गाम से गोपाल जी बारात लेकर आया था।। दूल्हा जैसे ही बारात लेकर पहुंचा। तो सिर्फ दुल्हन के स्वजनों ने ही नहीं, बल्कि उसके पड़ोसियों ने भी जो कि मुस्लिम हैं। ने दूल्हे का हार पहनाकर स्वागत किया। सभी मेहमानों के लिए एक ही रसोई में खाना पका। जिला गांदरबल सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष बद्रीनाथ ने कहा कि यही तो कश्मीरियत है। यहां हिंदू.मुस्लिम एक हैं, हम सभी एक हैं।

हमारा सिर्फ मजहब अलग है। लेकिन हम सभी आपस में एक ही हैं। यही कश्मीरियत है। चार दिन से यहां शादी का समारोह चल रहा है। मेहंदी रात हो या देवगान, सारे मुस्लिम उसमें शामिल हुए हैं। बारात का स्वागत करने से लेकर शादी के सभी प्रबंधों में उन्होंने ही आगे रहकर सारी जिम्मेदारी निभाई है। मुस्लिम औरतों ने दुल्हन को तैयार करने से लेकर मायके की तरफ से होने वाली हर रस्म को बखूबी निभाया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *