Tuesday, May 7, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

यूपी में बाबा बा फेम कवि‍यित्री अनामिका ने कहा, देशभक्‍त हूं इसल‍िए यूपी की सही तस्‍वीर पेश की, बदल रहा है यूपी…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। यूपी में का बा के जवाब में यूपी में बाबा बा गाकर चर्चा में आने वाली कवयित्री डा. अनामिका जैन अंबर ने कहा क‍ि वह राजनीत‍ि में कभी नहीं आएंगी। गोरखपुर आईं अनाम‍िका ने जागरण से बातचीत में कहा क‍ि मैं देश भक्‍त हूं इसल‍िए यूपी में बाबा बा के ज‍र‍िए यूपी की सही तस्‍वीर देश के सामने पेश की। उन्‍होंने कहा क‍ि यूपी बदल रहा है। मैने यूपी की सही तस्‍वीर पेश करने की कोश‍िश की है।

अनामिका साहित्य से राजनीति के अनिवार्य रिश्ते की पुरजोर वकालत करती हैं। उनका कहना है कि साहित्य के मंच से राजनीति पर टिप्पणी साहित्यकार का अधिकार और दायित्व दोनों है। यह समाज के लिए भी बेहद जरूरी है क्योंकि राजनीति समाज के लिए ही होती है और साहित्य सृजन भी समाज केंद्रित होता है।

उन्‍होंने कहा क‍ि साहित्य राजनीति का मार्गदर्शन करता, जिसका सीधा फायदा आमजन को मिलता है। डा. अनामिका शनिवार को जागरण से बातचीत में साहित्य, समाज और राजनीति को लेकर अपने विचारों को खुलकर साझा कर रही थीं।

अभिव्यक्ति के अधिकार के तहत यूपी में बाबा गाया

उन्होंने कहा कि ऐसे तमाम उदाहरण हैं। जिसमें साहित्यकारों ने राजनीति से लेकर समाज का मार्गदर्शन किया है। लोगों को जागरूक करके साहित्यकारों ने राजनीतिक आंदोलनों की दिशा तक बदली है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का टिकट ठुकराने वाली और बीते दिनों विधानसभा चुनाव के दौरान यूपी में बाबा गीत से चर्चा में रहने वाली डा. अनामिका ने राजनीति में आने के संभावना से इनकार क‍िया। कहा कि टिकट मिलने की घटना उनके लिए अप्रत्याशित थी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *