Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण मतदाता तुम्हें बुलाने को, 7 मार्च को भूल न जाना वोट डालने आने को……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय, वाराणसी ने अनोखे ढंग से मतदाता जागरूकता अभियान शुरू किया है। जिले में लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। जिसके लिए जिला प्रशासन ने डिजिटल निमंत्रण पत्र छपवाए हैं। ये पत्र देखने में बिल्कुल शादी के कार्ड की तरह हैं। वाराणसी जिला प्रशासन का श्भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण मतदाता तुम्हें बुलाने कोए 7 मार्च को भूल न जाना वोट डालने आने को का डिजिटल निमंत्रण कार्ड चर्चा में है।

इसमें लिखा है कि आइए, मतदान करें और देश के जिम्मेदार नागरिक बनें। शादी की तरह कार्यक्रम भी बताया गया है जिसमें लिखा है मतदान दिवस और दिनांकः सोमवार, 7 मार्च 2022। स्थानः आपका मतदान केंद्र। समयः सुबह 7.00 से शाम 6ः00 बजे तक। निवेदक का नाम जिला निर्वाचन कार्यालय, वाराणसी लिखा है।

वाराणसी में आठ विधानसभा सीटों पर चुनाव

स्वीप वाराणसी की ओर से मतदाताओं के लिए यह डिजिटल निमंत्रण कार्ड तैयार किया गया है। यह संदेश और कार्ड सोशल मीडिया में भी वायरल हो रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारीध्डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि जिले के मतदाता सात मार्च को उत्साह एवं उमंग के साथ निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करें। बता दें कि सत्ता की जोर आजमाइश में दो महीने से जुटे राजनीतिक दलों के प्रचार का शोर शनिवार शाम पांच से बजे थम गया है।

राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों के पक्ष में बने माहौल को मतदान तक पहुंचाने के लिए प्रबंधन और तैयारी में जुट गए हैं। प्रचार खत्म होने के साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान की तैयारियां तेज कर दी हैं। वाराणसी में सात मार्च को होने वाले मतदान के लिए रविवार सुबह छह बजे से पोलिंग पार्टियां रवानगी स्थल पर पहुंचने लगीं हैं। सात मार्च को वाराणसी के आठ विधानसभाओं क्रमश वाराणसी कैंट, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिणी, अजगरा, सेवापुरी, शिवपुर, पिंडरा, रोहनिया में मतदान होना है।

107 मॉडल बूथ बनेंगे नजीर

विधानसभा चुनावों के लिए जिले में 107 मॉडल बूथ तैयार किए गए है। ये अन्य मतदान केंद्रों के लिए नजीर होंगे। वहीं नौ बूथों को ऑल वुमेन बूथ के रूप में तैयार किया गया है। जहां पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक महिलाएं रहेंगी। वहीं इस बूथ की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मी ही तैनात रहेंगी।

आधी आबादी को आकर्षित करने के लिए यहां पर गुलाबी रंग उपयोग करने के साथ रंगोली से सजाया जाएगा। वहीं जो मतदाता बच्चे के साथ आएंगी। उनके बच्चों को खेलने के लिए प्ले एरिया भी तैयार किया जाएगा। ये बूथों नारी शक्ति का अहसास कराएगा। वहीं जिले में चार दिव्यांग बूथ बनाए जाएंगे। जहां दिव्यांगों के लिए रैंप की सुविधा होगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *