Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

उपलब्धिः इतने लाख में से 54 लाख से अधिक शिकायतों का किया गया निस्तारण…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। केंद्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में ऑनलाइन केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली सीपीजीआरएएमएस पर दायर की गई जन शिकायतों की कुल संख्या 57,25,443 हैं। जिसमें 54,65,826 शिकायतों का निस्तारण किया गया।

90
क्या प्रियंका गांधी के धुआंधार प्रचार से कांग्रेस आगामी विधान सभा चुनाव में सरकार बना पायेंगी

आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि कुछ सामान्य शिकायत श्रेणियां भ्रष्टाचार/दुर्व्यवहार, भूमि संबंधी समस्याओं, पर्यावरण मुद्दों/पशु कल्याण/वन संरक्षण, उत्पीड़न/अत्याचार, पुलिस, रेलवे आदि हैं।

सितंबर 2019 से 14 शीर्ष शिकायत प्राप्त करने वाले मंत्रालयों में लागू सीपीजीआरएएमएस संस्करण 7.0 के तहत मंत्रालय विशिष्ट शिकायत श्रेणियां पेश की गई हैं ताकि नागरिक उस श्रेणी और उप श्रेणी का चयन कर सकें जिसमें शिकायत दर्ज की जानी है। सीपीजीआरएएमएस नागरिक को उसकी शिकायत के निपटारे के बाद फीडबैक विकल्प प्रदान करता है। यदि नागरिक संकल्प से संतुष्ट नहीं है और निपटान को खराब के रूप में रेट करता है। तो अगले उच्च प्राधिकारी को अपील दायर करने का विकल्प सीपीजीआरएएमएस में सक्षम है। पिछले तीन वर्षों के दौरान कुल 4,90,044 नागरिकों ने फीडबैक दिया और 66,396 अपीलें दायर की गईं। जिनमें से 52,242 अपीलों का निपटारा किया जा चुका है।

 

90
क्या प्रियंका गांधी के धुआंधार प्रचार से कांग्रेस आगामी विधान सभा चुनाव में सरकार बना पायेंगी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *