Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

पदमश्री प्रो. सुधीर जैन बने बीएचयू के नए कुलपति, विश्विद्यालय को मिला शिक्षा मंत्रालय का पत्र, जल्द संभालेंगे कार्यभार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। आईआईटी गांधीनगर के डायरेक्टर पद्मश्री प्रो. सुधीर कुमार जैन को वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय, बीएचयू का नया कुलपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नियुक्त किया है। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र भेज कर जानकारी दी गई है। प्रो. जैन का कार्यकाल उनके कार्यभार संभालने की तिथि से 3 साल तक के लिए होगा। बताया जा रहा है कि प्रो. जैन जल्द ही कार्यभार संभालेंगे।

प्रो. सुधीर कुमार जैन कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रह चुके हैंण्वर्तमान में वह आईआईटी गांधीनगर के डायरेक्टर के तौर पर तीसरी बार सेवाएं दे रहे हैंण्यह दूसरा मौका है जब कोई पद्म पुरस्कार सम्मानित वैज्ञानिक का कुलपति बन रहा है। प्रो. जैन को विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में योगदान देने के लिए 2020 में पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी। इससे पहले पद्मश्री डॉ. लालजी सिंह को कुलपति नियुक्त किया गया था 62 वर्षीय प्रो. जैन भूकंपीय डिजाइन कोड, इमारतों की गतिशीलता और भूकंप के बाद के क्षेत्र में गहन अनुसंधान के विशेषज्ञ माने जाते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *