Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

बेसिक शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के तबादले पर दी बड़ी जानकारी, कहा अब आसानी से हो सकेंगे……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

कानपुर। परिषदीय विद्यालयों के जो बच्चे आनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। वह अब एक सितंबर से स्कूल आकर पढ़ाई कर सकेंगे। विभाग का पूरा फोकस आफलाइन पढ़ाई पर होगा। हालांकि, विभाग की ओर से आनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी रहेगा। बुधवार को बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने यह बात बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में कही।

वह स्कूल में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की ओर से आयोजित गुरुवंदन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे और पत्रकारों से बात कर रहे थे। हालांकि जब उनसे पूछा गया कि जो बच्चे संसाधनों के अभाव में आनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाते, उनके लिए क्या व्यवस्था है। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कोई सटीक जवाब नहीं दिया। उन्होंने यह भी स्वीकारा कि बच्चों का एक बड़ा वर्ग संसाधनों के अभाव में आनलाइन पढ़ाई से वंचित रह जा रहा है। इसके अलावा बताया कि नई शिक्षा नीति का क्रियान्वयन होने के बाद से अब कोई भी परिषदीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम में संचालित नहीं होगा। उक्त कार्यक्रम में आठ शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। इससे पहले संगठन की ओर से डा. विपिन कौशिक, शैलेंद्र द्विवेदी, राहुल मिश्रा, चंद्रदीप यादव, डा. मनोज अवस्थी समेत अन्य पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

आइआइटी के विशेषज्ञ बताएंगे कौन सा टैबलेट दिया जाए विभाग की ओर से जल्द ही प्रधानाध्यापकों को टैबलेट दिए जाएंगे। हालांकि टैबलेट की गुणवत्ता को लेकर आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों से राय.मशविरा लिया जाएगा। इसके लिए एक कमेटी तैयार कर दी गई है।

नगर और ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों के अब ट्रांसफर आसानी से हो सकेंगे बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि इस सत्र से नगर व ग्रामीण परिवेश के शिक्षकों के ट्रांसफर आसानी से हो सकेंगे। अभी तक जो विभागीय नियमों की दिक्कतें थीं। उन्हेंं दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र में शिक्षकों की कमी का हमेशा संकट रहता है। अब इस संकट से निजात मिल जाएगी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *