Friday, May 3, 2024
नई दिल्ली

देश को फिलहाल नहीं मिलेगी बारिश से राहत, इस सप्ताह को लेकर यहां और पूर्वोत्तर भारत को लेकर अलर्ट जारी…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बाढ़ से हाल बेहाल है। उसपर मौसम विभाग द्वारा एक बार फिर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। भारत के मौसम को लेकर आने वाले दिनों का ताजा अपडेट जारी किया गया है। बताया गया कि मध्य प्रदेश पर स्थित एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा समेत उससे जुड़े राज्यों और उत्तराखंड में लगातार बारिश होती रहेगी। कहा गया कि इन क्षेत्रों में तेज बारिश और बिजली भी कड़कने की संभावना है। तदनुसारए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इन सभी उपखंडों में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बताया गया कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य जगह के करीब है। लेकिन पूर्वी छोर सामान्य से अधिक दक्षिण में स्थित है। जैसे.जैसे पूर्वी छोर धीरे.धीरे उत्तर की ओर बढ़ेगा, पूर्वोत्तर भारत में अगले सप्ताह बारिश तेज होगी। अगले पांच दिनों के लिएए उप.हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 200 मिमी से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

इस बीच मुंबई और आसपास के इलाकों में शनिवार तक तेज मानसूनी बारिश होने की संभावना है। जो रविवार तक ही खत्म हो जाएगी। वहीं राजस्थान और गुजरात में अगले सप्ताह के शुरुआती दिनों में तेज बारिश के बाद मानसून गतिविधि में कमी देखी जा सकती है।

इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में सोमवार तक अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है। जबकि अगले पांच दिनों तक दक्षिण.पश्चिमी प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक पूरे हिमालयी क्षेत्र में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *