Thursday, April 25, 2024
नई दिल्ली

देश के कई राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन, कहां कहां मिली ढील, देखें पूरी अपडेट…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी आ रही है। इसको देखते कई राज्य अब धीरे.धीरे लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं तो कई राज्यों ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। उत्तर भारत के कुछ राज्यों ने लॉकडाउन में ढील दी है तो दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के कई राज्यों ने पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है। हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा ने कोरोना की स्थिति के मद्देनजर लॉकडाउन या अन्य पाबंदियां सोमवार से अगले एक हफ्ते से एक पखवाड़े तक बढ़ाने की घोषणा की है तो वहींए दिल्लीए मध्य प्रदेश ने पाबंदियों में कुछ ढील देने का फैसला किया है। आइए जानते हैं कि आखिर देश के वो कौन से राज्य हैं जिन्होंने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है और किसने थोड़ी थढील देने को कहा है।

हरियाणा में 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

हरियाणा सरकार ने एक बार फिर लाकडाउन बढ़ा दिया है। राज्य में अब 7 जून तक लाकडाउन रहेगा। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने इसकी घोषणा की है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल दुकानें अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चल सकती हैं। दुकानों को आड.ईवन फार्मूले पर खोला जाएगा। 15 जून तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा।

दिल्ली में पाबंदियों में ढीलए लेकिन लॉकडाउन जारी

दिल्ली में सोमवार से ढील देने का फैसला किया गया है लेकिन लॉकडाउन की पाबंदियां सात जून तक लागू रहेंगीष डीडीएमए ने मौजूदा लॉकडाउन को एक सप्ताह बढ़ा दिया है। लॉकडाउन के दौरान निर्माण स्थलों पर कामगारों और कर्मचारियों को जाने की अनुमति होगी बस उन्हें आवाजाही के लिए ई.पास लेने होंगे।

केरल

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में पाबंदी को नौ जून तक बढ़ाने की घोषणा की है।

पुडुचेरी

पुडुचेरी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु लॉकडाउन को पहले ही सात जून तक बढ़ा चुका है।

कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने सात जून तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि अगर लोग सहयोग करें और कोरोना के मामलों में कमी आए तो लॉकडाउन को विस्तारित करने का सवाल ही नहीं उठता।

आंध्रप्रदेश ने 31 मई तक कर्फ्यू का विस्तार किया है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार 14 अप्रैल से लागू पाबंदियों को पहले ही 15 दिनों के लिए बढ़ा चुकी है। ये पाबंदियां एक जून को खत्म होंगी।

गोवा

गोवा सरकार ने शनिवार को ष्कोरोना कर्फ्यूष् सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट के बावजूद अगले हफ्ते पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू रहेगा।प्रदेश में पांच प्रतिशत से अधिक और इससे कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिए ष्अनलॉक के अलग.अलग दिशा.निर्देश होंगे।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश ने शुक्रवार को पाबंदी को सात जून तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन

पूर्वोत्तर के कई राज्यों ने कोरोना के मामलों में तेजी के कारण पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है। नगालैंड में 11 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। अरुणाचल प्रदेश के सात जिलों में सात जून तक पाबंदी रहेगी। वहीं, मणिपुर सरकार ने 11 जून तक सात जिलों में कर्फ्यू लागू रखने का फैसला किया है। मिजोरम ने भी आईजोल निगम क्षेत्र में छह जून तक पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है। मेघालय सरकार ने ईस्ट खासी हिल्स जिले में पूर्ण लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है।

बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन

कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए बंगाल में लॉकडाउन को 15 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी। सभी दफ्तर व शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे। राशन जैसे जरूरी सामानों की दुकानें खुलने का समय भी तय किया गया है। जरूरी सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक खुलेंगी। रविवार को दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान बंगाल में पेट्रोल पंप खुले रहेंगे।

उत्तर प्रदेश

कल यानी 31 मई को उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू की आखिरी तारीख है।ं ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्य सरकार कुछ छूट देने के साथ साथ पाबंदियां अभी जारी रखेगी। इसको लेकर जल्द कोई फैसला आ सकता है।

बिहार

कुछ पाबंदियों में ढील और नियमों में छूट के साथ राज्य में लॉकडाउन जारी रखा जा सकता है। जिलाधिकारियों ने कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए यही सुझाव दिया है।

झारखंड

झारखंड में लॉकडाउन में बड़ी राहत मिलने वाली है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने अभी 3 जून सुबह छह बजे तक कड़ी पाबंदियों और बंदिशों के साथ अभी लॉकडाउन लगाया है।

पंजाब

पंजाब में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 10 जून तक रहेंगी। लेकिन कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए निजी वाहनों में यात्रियों की संख्या की सीमा हटा दी गई है।

राजस्थान

राजस्थान ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 8 जून तक तय कर दी है। लांकि जिन जिलों में संक्रमण घटा है। वहां 1 जून से कारोबारी गतिविधियों में छूट दी जा सकती है।

ओडिशा

ओडिशा में एक जून तक लॉकडाउन लगा हुआ है। यहां 5 मई को पहली बार दो हफ्ते का लॉकडाउन लगा थाए जिसे दो सप्ताह और बढ़ा दिया गया है।

गुजरात

गुजरात ने नाइट कर्फ्यू को 28 मई तक 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया है। लेकिन दिन में 9 से 3 बजे तक दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुलेंगे।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों में 31 मई तक लॉकडाउन है। रायपुरए बिलासपुर समेत 8ः से कम संक्रमण दर वाले 9 जिलों में छूट के साथ ढील दे दी गई है।

जम्मू कश्मीर में बढ़ सकता है लॉकडाउन

जम्मू.कश्मीर में मौजूदा लॉकडाउन 31 मई से आगे बढ़ना लगभग तय है लेकिन अगले सप्ताह लॉकडाउन में कुछ अतिरिक्त आर्थिक गतिविधियों को छूट मिल सकती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *