इतने जून से खुल सकता है लॉकडाउन, जानिए अन्‍य राज्‍यों की योजना….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण का कहर भारत में अब कुछ कम होता नजर आ रहा है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍यप्रदेश जैसे राज्‍यों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर भी काफी नीचे आ गई है। ऐसे में इन राज्‍यों में लॉकडाउन में कुछ राहत मिलने की उम्‍मीद की जा सकती है। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍य मंत्री ने इस ओर इशारा भी कर दिया है कि एक जून को लॉकडाउन की कुछ राहत दी जा सकती है। हालांकि कर्नाटक में हालात अभी नियंत्रण में नहीं हैं। ऐसे में यहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

मध्‍य प्रदेश में 1 जून से लॉकडाउन में ढील की उम्‍मीद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की स्थिति पर अधिकारियों के साथ चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा हम एक जून से धीरे.धीरे अनलॉक करेंगे। अब हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने की स्थिति में आ गए हैं। हमारा पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद के नीचे आ गया है। रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है और 90 प्रतिशत के ऊपर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि हम पहले से काफी बेहतर स्थिति में हैं। मुख्‍यमंत्री से जब राज्‍य में लगे लॉकडाउन को खोलने की जानकारी मांगी गई। तो उन्होंने कहा कि हम अनंतकाल तक बंद नहीं रख सकते हैं। हमें 1 जून से धीरे.धीरे अनलॉक करना है। बता दें कि मध्यप्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,384 नए मामले सामने आए और इस दौरान 79 लोगों की मौत हुई।

दिल्ली से लॉकडाउन हटेगा या बढ़ेगाए आज होगा निर्णय

दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण से बिगड़े हालात अब सामान्‍य होते नजर आ रहे हैं। ऐसे में राजधानी से लॉकडाउन हटा लिया जाए या फिर प्रतिबंधों में ढील दी जाए इसको लेकर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार मंथन कर रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल कोरोना के हालात को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ चर्चा के बाद शनिवार को इस पर कोई निर्णय लेंगे। इस बीच दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान शनिवार को दिल्ली में 3000 के आसपास मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर भी 5 फीसद से नीचे आ गई है। यहां पर बता दें कि दिल्ली में जारी कोरोना के कहर के चलते लॉकडाउन 20 अप्रैल से चल रहा है। फिलहाल इसकी मियाद 24 मई सुबह पांच बचे तक के लिए है।

कर्नाटक में 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

कर्नाटक में कोरोना का कहर जारी है। ऐसे में मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने राज्‍य में लॉकडाउन दो सप्‍ताह और बढ़ाने का निर्णय लिया है। राज्‍य में लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ाया गया है। राज्‍य में पिछले 24 घंटों में 32,218 नए केस दज हुए हैं। जबकि 353 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई है। राज्‍य में अब तक कोरोना के कुल केसों की संख्‍या 23,67,742 तक पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!