बिना परीक्षा दिए पास होंगे कक्षा आठ तक के 3.19 लाख छात्र…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। गोरखपुर के परिषदीय विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक के 3.19 लाख छात्र परीक्षा से पहले ही पास होकर अगली कक्षाओं में पहुंच जाएंगे। नए सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से हो होगी। लेकिन छात्रों के ज्ञान का स्तर आंकने के लिए अप्रैल के आखिरी हफ्ते में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। यदि आंकलन में बच्चा कमजोर मिलता है तो उसके लिए अलग से रेमेडियल कक्षाएं संचालित की जाएगी।

छात्रों के ज्ञान का स्तर आंकने के लिए अप्रैल के आखिरी हफ्ते में होगी परीक्षा

शैक्षिक सत्र 2020.21 में कोरोना के कारण 11 माह तक स्कूल बंद रहें। जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित रहा। इसके पहले सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019.20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था। जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुईंए लेकिन परिषदीय स्कूलों में कमजोर व गरीब तबके के बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके।

प्रोन्नत होंगे 319864 छात्र

कक्षा एक से पांच 247376

कक्षा छह से आठ 72488

जिले में विद्यालयों की संख्या 2504

कंपोजित विद्यालय 473

उच्च प्राथमिक 313

प्राथमिक 1718

क्या है रेमेडियल टीचिंग

रेमेडिटल टीचिंग यानि उपचारात्मक शिक्षण में शिक्षक, विद्यार्थियों की अधिगम संबंधी त्रुटियों को दूर करके, उनको ज्ञानार्जन की उचित दिशा की ओर मोड़ने का प्रयास करते हैं। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को संबंधित विषय में दक्ष बनाने के साथ उनमें विषय के शिक्षण के प्रति लगाव उत्पन्न करना है। फिलहाल परिषदीय विद्यालय के छात्रों की 25 व 26 को होने वाली वार्षिक परीक्षा स्थगित कर दी है गई। शासन के निर्देश पर पहले इन्हें अगली कक्षाओं में प्रोन्नत किया जा रहा है। फिर अप्रैल के अंतिम सप्ताह में सभी विद्यार्थियों का आंकलन कर उनका शैक्षिक स्तर सुधारने की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *