Sunday, April 28, 2024
मध्य-प्रदेश

महंगी हुई शराब, कुलपति कहलाएंगे अब कुलगुरु; ये हैं कैबिनेट के अहम फैसले

भोपाल। मध्य प्रदेश कैबिनेट की मंगलवार को अहम बैठक हुई है। सीएम मोहन यादव कैबिनेट की बैठक ने कई अहम फैसले लिए हैं। कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि अब कुलपतियों को कुलगुरु कहा जाएगा।

इसके अलावा शराब को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है। मध्य प्रदेश में अब जाम छलकाना महंगा होगा। यहां शराब की कीमतें पहले के मुकाबले अब 15 फीसदी ज्यादा होगी। सरकार ने ये भी निर्णय लिया है कि धार्मिक स्थलों और स्कूलों से शराब दुकान डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर होगी। नियमों का पालन करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

किसानों को मिलेगा बिना ब्याज का कर्जा

कैबिनेट ने ये भी फैसला लिया है कि किसानों को हर साल की तरह इस बार भी शून्य फीसद ब्याज दर पर कर्ज मिलेगा। इसके साथ ही प्रदेश में बाल संरक्षण इकाई शुरू की जाएगी, वहीं हेल्पलाइन सेवा में संविदा पर सारा स्टाफ तैनात होगा।

कल से शुरू होगा बजट सत्र

मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र कल यानी बुधवार से शुरू हो रहा है। बजट सत्र से पहले कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में सरकार द्वारा बजट सत्र में पेश किए जाने वाले लेखानुदान के प्रारूप पर चर्चा हुई। कैबिनेट ने लेखानुदान और अनुपूरक बजट के मसौदे को भी मंजूरी दी। इन्‍हें विधानसभा में पेश किया जाएगा। बैठक के निर्णयों की जानकारी जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने दी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *