Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

संविदा पर सीएचओ के 5582 पदों पर होगी भर्ती, 35.500 रुपये मिलेगा मानदेय; इस तारीख से शुरू होगा आवेदन

लखनऊ। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) के 5,582 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फार्म जारी कर दिए गए हैं। सात फरवरी तक आनलाइन आवेदन फार्म भरे जा सकेंगे। संविदा पर भर्ती किए जाने वाले सीएचओ को प्रति महीने 35,500 रुपये मानदेय दिया जाएगा। स्वास्थ्य उपकेंद्रों व आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में इन्हें तैनाती दी जाएगी। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की ओर से खाली पदों को शीघ्र भरने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तर प्रदेश की ओर से सीएचओ के खाली पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है।

कुल 5,582 पदों में से सामान्य श्रेणी के 2,233, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी के 558, ओबीसी के 1,508, एससी के 1,172 और एसटी श्रेणी के 111 पद हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थी की योग्यता बीएससी (नर्सिंग) के साथ-साथ सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ फार नर्स (सीसीएचएन) या पोस्ट बेसिक (नर्सिंग) के साथ सीसीएचएन होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष तक होना अनिवार्य है।

एनएचएम के उन कर्मियों को जो इस पद के लिए योग्यता रखते हैं और कोरोना महामारी के समय उन्होंने अस्पतालों में कार्य किया है तो उन्हें भर्ती परीक्षा में अधिकतम 15 अंक तक दिया जाएगा। छह महीने की सेवा पर पांच प्रतिशत, एक वर्ष की 10 प्रतिशत और एक वर्ष छह महीने सेवाएं देने पर 15 अंक मिलेंगे। आनलाइन आवेदन फार्म एनएचएम की वेबसाइट www.upnrhm.gov.in पर उपलब्ध है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *