Tuesday, April 30, 2024
देश-विदेश

परमाणु हथियार बनाने वाले डा अब्दुल कादिर खान का निधन, भारत से था गहरा रिश्ता……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक डा अब्दुल कादिर खान का रविवार को निधन हो गया है। वह 85 वर्ष के थे। उन्हें पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम का जनक माना जाता था। आज सुबह ही उनका निधन हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कादिर खान की तबीयत बिगड़ने पर शनिवार रात को उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। इसके बाद आज सुबह 7ः04 बजे उनका निधन हो गया। डाक्टरों ने बताया कि उनकी मृत्यु फेफड़ों के खराब होने से हुई है।

पाकिस्तानी नेताओं ने जताया दुख

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खट्टक और अन्य संघीय मंत्रियों ने वैज्ञानिक के निधन पर दुख व्यक्त किया है।खट्टक ने उर्दू में ट्वीट करते हुए लिखा डा अब्दुल कादिर खान के दुखद निधन पर गहरा दुख हुआ। यह बहुत बड़ी क्षति है। पाकिस्तान हमेशा राष्ट्र के लिए उनकी सेवाओं का सम्मान करेगा। राष्ट्र हमारी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में उनके योगदान के लिए उनका ऋणी है।

मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था जन्म

अब्दुल कादिर खान का भारत से भी रिश्ता था। उनका जन्म एक अप्रैल 1936 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। बंटवारे के दौरान वो अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे। कादीर खान पाकिस्तान के पहले ऐसे नागरिक थे जिन्हें तीन प्रेसिडिंशियल अवार्ड से नवाजा गया था। इसके अलावा दो बार निशान.ए.इम्तियाज और एक बार हिलाल.ए.इम्तियाज से सम्मानित किए गए थे।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *