Friday, May 17, 2024
नई दिल्ली

संसद भवन को धुआं-धुआं करने वाले तो सिर्फ प्यादे हैं, असली खेल तो कोई और खेल रहा

नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में सेंध मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलीजेंस, आईबी (IB) व रॉ (RAW) को शक है कि दिल्ली दंगे, टूलकिट व किसान आंदोलन की तरह इस मामले के आरोपितों को भी हवाला अथवा अन्य माध्यमों से बड़ी फंडिंग की गई हैं। जितने बड़े स्तर पर साजिश रचकर वारदात को अंजाम दिया गया, उससे जांच एजेंसियां यह मानकर चल रही हैं कि इनके पीछे बड़े चेहरे हो सकते हैं।

उन्होंने सीधे तौर पर आरोपितों से न जुड़कर अपने छोटे प्यादे के जरिए वारदात को अंजाम दिलाया है, ताकि जांच की आंच उन तक न पहुंच सके। लेकिन जांच एजेंसियां हर पहलुओं पर जांच कर साजिश के तह तक पहुंचने में जुटी हुई हैं।

दिल्ली पुलिस ने बैंक विवरण लिया, फॉरेंसिक, मेटा की मदद मांगी

दिल्ली पुलिस की टीमों ने 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के लिए किसी भी संचालक से प्राप्त धन के लेन-देन का पता लगाने के लिए सभी छह आरोपियों के बैंक खातों का विवरण लिया है। सोमवार।

पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया अकाउंट से डेटा तक पहुंचने के लिए फोरेंसिक विभाग और फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप संचालित करने वाले मेटा की मदद ली है।

बैंक खातों की जानकारी रविवार को मिली, जब दिल्ली पुलिस की विभिन्न टीमों ने आरोपियों के परिवार के सदस्यों से संपर्क किया।

सूत्रों ने बताया कि हरियाणा के जींद में नीलम देवी और लखनऊ में सागर शर्मा के आवास से बैंक पासबुक दिल्ली पुलिस की टीमें अपने साथ ले गईं।

दिल्ली पुलिस काउंटर इंटेलिजेंस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन के कृत्य से पहले आरोपी द्वारा बनाए गए हटाए गए फेसबुक पेज ‘भगत सिंह फैन क्लब’ के विवरण तक पहुंचने के लिए मेटा प्लेटफॉर्म को लिखा है। सूत्रों ने बताया कि मेटा से सदस्यों की संख्या और अन्य विवरण मांगा गया है।

सूत्रों ने बताया कि मेटा से उनके व्हाट्सएप चैट का विवरण देने का अनुरोध किया गया है, साथ ही मोबाइल फोन भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

राजस्थान में आरोपियों के जले हुए मोबाइल फोन के टुकड़े बरामद होने के एक दिन बाद, पुलिस ने उन्हें यह जांचने के लिए फोरेंसिक विभाग में भेजा है कि क्या उनसे डेटा प्राप्त किया जा सकता है।

पुलिस को संदेह है कि झा ने अपना मोबाइल फोन कहीं छिपा दिया है, जिसके बारे में उसने जांचकर्ताओं को बताया है कि उसने इसे नष्ट कर दिया है और दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर फेंक दिया है। अधिकारी ने बताया कि टीम ने उनके क्षतिग्रस्त मोबाइल फोन की जांच की है।

पुलिस कोलकाता से एक अन्य संदिग्ध को पूछताछ के लिए बुला सकती है, क्योंकि उसे 13 दिसंबर को झा द्वारा शूट किया गया वीडियो प्रसारित करने के लिए कहा गया था।

अब तक छह लोगों (सागर शर्मा, मनोरंजन डी, नीलम देवी, अमोल शिंदे, ललित झा और महेश कुमावत) पर सुरक्षा उल्लंघन मामले में कथित तौर पर शामिल होने का आरोप है। पुलिस ने उन पर यूएपीए और आतंकवाद विरोधी आरोपों में मामला दर्ज किया है और स्पेशल सेल मामले की जांच कर रही है।

सभी सात दिनों की पुलिस हिरासत में हैं और उनसे पूछताछ जारी है। आरोपियों ने पूछताछकर्ताओं को बताया कि वे शहीद भगत सिंह की विचारधारा से प्रभावित थे और सरकार को संदेश देना चाहते थे, इसलिए उन्होंने यह कृत्य किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *